Sunday, 11 March 2018

प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान पर आधारित होगी सॉकर प्रीमियर लीग : निशचल सिन्हा

Nishchal Sinha

पटना 11 मार्च प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरणा लेते हुये बिहार की पावन धरती पर जल्द ही सॉकर प्रीमियर लीग (एसपीएल) का आयोजन किया जायेगा।
        सॉकर प्रीमियर लीग का अयोजन अनुमाया ह्यूमन रिसोर्स फाउंडेशन (एचआरएफ) और वाइल्ड आर्मी इंटरटेनमेंट के सौजन्य से किया जा रहा है। (एचआरएफ) और एनजीटाउन के सौजन्य से अभी हाल ही में क्रिकेट कॉरपॉरेट लीग सीजन 02 का आयोजन किया गया था। सीसीएल 02 की अभूतपूर्व सफलता के बाद (एचआरएफ) वाइल्ड आर्मी इंटरटेनमेंट के साथ मिलकर सॉकर प्रीमियर लीग का आयोजन करने जा रही है।
वाइल्ड आर्मी इंटरटेनमेंट के निदशक और सीसीएल 02 विजेता टीम के मालिक श्री निश्चल सिन्हा ने बताया कि लोगों को शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भाग लेना चाहिए। खेलों में भी विद्यार्थी अपना सुनहरा भविष्य बना सकते हैं।खेल के आयोजन का मुख्य उद्देश्य सम्पूर्ण समाज को सकरात्मक सन्देश देना व युवाओं के सपनों को नए पंख देना है. इस तरह के कार्यक्रम युवाओं का मनोबल बढ़ता है और वो पूरे जोश और जुनून से अपने कार्यों का निर्वाहन करते हैं।इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में सभी लोंगों को को बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए।
         एआरएचएफ की सचिव श्रीमती मनीषा दयाल ने बताया कि सीसीएल 2  की परिकल्पना Say NO to DRUGS  और  Say NO to DOWRY को ध्यान में रखकर की गयी थी। सीसीएल़ 02 को सभी का प्यार मिला। अब हम राजधानी पटना में सॉकर प्रीमियर लीग का आयोजन करने जा रहे हैं। जो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान पर आधारित होगी।उन्होंने कहा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने स्वच्छ भारत का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत के स्‍वप्‍न को पूरा करने के लिए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने यह अभियान शुरू किया है। इसके सफल कार्यान्वयन हेतु भारत के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुडने की जरूरत है।
        श्रीमती दयाल ने बताया कि क्रिकेट के बाद फुटबॉल ऐसा खेल है जिसे लोग बेहद पसंद करते हैं। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के संयुक्त प्रयास से राज्य में खेल का तेजी से विकास हो रहा है।हाल के समय में खेल पर आधारित कई कार्यक्रम शुरू किए गए हैं।राज्य में खेल के क्षेत्र में प्रतिभा की कमी नहीं है, जरूरत है उसे निखारने की। यदि यहां के वाले खिलाड़ियों को भी मौका मिले तो वे राष्ट्रीय स्तर पर अपना जलवा दिखा सकते हैं।
        एएचआरएफ के सचिव  श्री चिरंतन कुमार ने कहा कि एसपीएल का आयोजन राजधानी पटना के नवनिनिर्मित पाटलिपुत्रा स्पोर्ट कॉमप्लेक्स में किया जायेगा। एसपीएल में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिनमें आठ स्कूल की टीमें रहेंगी जबकि आठ सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाले क्लब हैं।लीग कम नॉक आउट पद्धति में आयोजित होने वाली इस लीग के सभी मैचों का संचालन उच्च योग्यता प्राप्त तकनीकी पदाधिकारी करेंगे।
      वाइल्ड आर्मी इंटरटेनमेंट की बिज़नेस हेड और सीसीएल 02 विजेता टीम के मालिक जिज्ञासा जैगुआर ने बताया कि हमारा उद्देश्य खेलकूद के माध्यम से समाज को जोड़ना है और एक साथ मिलकर सामाजिक मुद्दों की ओर काम करने का है।खेल सिर्फ़ एक मनोरंजन मात्र का आधार नहीं बल्कि तन और मन को स्वस्थ रखने के साथ साथ विभिन्न लोगों को अपने साथ जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य करता है।
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: